CAA-NRC का जिन्न बोतल से बाहर निकला, सात दिन के अंदर पूरे देश में लागू होगा कानून, केन्द्रीय मंत्री का दावा

ख़बर शेयर करें -

केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर ने कहा है कि देश में अगले एक हफ़्ते में नागरिक संशोधन अधिनियम CAA लागू हो जाएगा। इस दावे के बाद सीएए का मुद्दा एक बार फिर गर्मा सकता है। पश्चिम बंगाल के दक्षिण-24 परगना के काकद्वीप में एक सार्वजनिक बैठक के दौरान ये बातें कही हैं। वहीं बंदरगाह और जलमार्ग मंत्रालय के राज्य मंत्री ने दावा कर दिया कि अगले 7 दिनों में सिर्फ़ बंगाल ही नहीं, पूरे देश में सीएए लागू होगा।

दिसंबर 2019 में जब नरेंद्र मोदी सरकार ने सदन में सीएए पारित किया, तो पूरे देश में इसके ख़िलाफ़ प्रदर्शन हुए थे। सीएए-एनआरसी को ग़रीब-विरोधी और मुसलमान-विरोधी क़ानून बताया गया। प्रदर्शन अभी चल ही रहे थे कि कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी। जिन जगहों पर महीनों तक प्रदर्शन हुए, उन्हें खाली करना पड़ा। फिर बात आई गई हो गई।

यह भी पढ़ें 👉  कांग्रेस छोड़कर भाजपा में गए, भाजपा छोड़कर कांग्रेस में आए, अब फिर कांग्रेस छोड़ दी, अब कहां जाएंगे अरविंदर सिंह लवली ?

महामारी के बाद जब दुनिया वापस बहाल हुई, तब फिर से नागरिकता संशोधन पर चर्चा तेज़ होने लगी। बीते साल, दिसंबर में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सीएए को देश का क़ानून बताया था। कहा था कि इसे लागू होने से कोई नहीं रोक सकता। गृहमंत्री के इस बयान के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाए थे कि वो लोगों को बांटना चाहते हैं। साल 2020 में भी बंगाल ने इस संशोधन के ख़िलाफ़ प्रस्ताव पारित किया था। ममता बनर्जी ने बाक़ायदा एलान किया था, कि वो अपने राज्य में सीएएए एनपीआर और एनआरसी लागू करने की अनुमति नहीं देंगी।

Ad