हल्द्वानी- एम बी डिग्री कॉलेज में माइनॉरिटी वूमेन पर चार दिवसीय वेबीनार

ख़बर शेयर करें -

मोतीराम बाबूराम स्नाकोत्तर महाविद्यालय हल्द्वानी की 24 यूके गर्ल्स बटालियन एनसीसी के द्वारा भारत सरकार की योजना नई रोशनी : स्कीम फॉर लीडरशिप डेवलपमेंट का माइनॉरिटी वूमेन पर चार दिवसीय वेबीनार का आरंभ किया गया।
कार्यक्रम के द्वितीय दिवस का आरंभ महाविद्यालय के गृह विज्ञान की विभाग अध्यक्ष डॉक्टर दीपा वर्मा के उद्बोधन से आरंभ हुआ।
डॉ दीपा वर्मा जी के द्वारा नई रोशनी योजना के अंतर्गत भारत सरकार के द्वारा अल्पसंख्यक महिलाओं के उन्नयन विकास के लिए जाने वाले शैक्षिक योजनाओं वी डिजिटल एजुकेशन योजनाओं और कार्यों के विषय में बताया गया।
द्वितीय दिवस कार्यक्रम कार्यक्रम के मुख्य वक्ता प्राचार्य राजकीय पॉलिटेक्निक दन्या के प्राचार्य संजय कुमार आर्य नई रोशनी के विषय में बताया।
यह योजना वर्ष 2012-13 में भारत सरकार के द्वारा आरंभ की गई थी और इस योजना के द्वारा अल्पसंख्यक वर्ग के महिलाओं को सशक्त बनाने हेतु डिजिटल एजुकेशन और कौशल विकास की विभिन्न नीतियों के विषय में विस्तृत व्याख्यान दिया।
प्राचार्य संजय कुमार जी ने कौशल आधारित शिक्षा के अंतर्गत चल रहे भारत सरकार के ऑनलाइन और ऑफलाइन कोर्सों के विषय में बताया साथ ही डिजिटल लिटरेसी के अंतर्गत किन-किन वेबसाइट से कोर्स किया जा सकता है इसके विषय में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी। मुख्य वक्ता संजय कुमार आर्य ने भारत सरकार की विभिन्न वेबसाइटों के माध्यम से छात्रों को कोर्स करने के लिए प्रेरित भी किया।
https://pmvishwakarma.gov.in/

Buy Online Courses for Certification


https://www.skillindiadigital.gov.in/courses

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- नदी में नहाते हुए उत्पात मचा रहे 32 लोगों पर पुलिस की कार्रवाई

नई रोशनी योजना के अंतर्गत महिलाओं क लिए विभिन्न प्रशिक्षण मॉड्यूल प्रस्तुत किए गए जैसे महिलाओं का नेतृत्व , शैक्षिक कार्यक्रम , स्वास्थ्य और सफाई , वित्तीय साक्षरता, स्वच्छ भारत , महिलाओं के व्यक्तिगत और कानूनी अधिकार, डिजिटल साक्षरता, सामाजिक और व्यावहारिक परिवर्तन आदि विषयों को रखा गया।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में यहां पर रीडिंग बुक लाईब्रेरी का बनभूलपुरा थानाध्यक्ष नीरज भाकुनी ने किया उद्घाटन

कार्यक्रम का संचालन मोतीराम बाबू स्नाकोत्तर महाविद्यालय के एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट डॉक्टर ज्योति टम्टा ने किया। डॉ ज्योति टम्टा ने नई रोशनी योजना की प्रस्तावना उद्देश्य और नई रोशनी योजना की आवश्यकता क्यों है इस योजना के लक्ष्य समूह क्या है और नई रोशनी योजना का महत्व क्या है तथा भारत में अल्पसंख्यक लोगों के लिए और कौन-कौन सी सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया।
कार्यक्रम में 24 यूके गर्ल्स के कैडेट के द्वारा बनाए गए पोस्ट का भी प्रदर्शन किया गया।

कार्यक्रम में 24 यूके गर्ल्स बटालियन के एनसीसी छात्राएं हर्षिता, मृणाल, काव्या, गीतांजलि, दिव्यांशी, सोनाली, संजना, प्रियंका , रिया, दीपशिखा, दीपाली, पूजा गोस्वामी, कविता, रितिका आदि एमबीपीजी कॉलेज के एन एस एस के छात्र-छात्राएं विभिन्न महाविद्यालय और संस्थाओं के प्राध्यापक और एनसीसी बटालियन के ऑफिसर भी कार्यक्रम में जुड़े रहे।

Ad