muslim mp in loksabha….इस बार कितने मुस्लिम सांसद लोकसभा पहुंचे ? यहां जानिए

ख़बर शेयर करें -

लोकसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। विजेता उम्मीदवारों की सूची देखे तो पता चलता है कि इस बार 25 मुस्लिम उम्मीदवारों ने चुनाव जीत लिया है। हालांकि, इस बार संसद में मुस्लिम सांसदों की भागीदारी पिछली बार से कम है। हालांकि, यह अंतर मामूली है। 2019 में 26 मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव जीत कर संसद पहुंचे थे। वहीं, 2014 में 23 मुस्लिम उम्मीदवारों ने चुनाव जीता था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस बार 78 मुस्लिम उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाने चुनावी मैदान में उतरे थे। वहीं, 2019 में विभिन्न राजनीतिक दलों ने 115 मुस्लिम उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था। सबसे अधिक मुस्लिम सांसद कांग्रेस के पास हैं, जिसकी संख्या सात है। टीएमसी के पास पांच तो सपा के पास तीन मुस्लिम सांसद हैं। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के पास तीन सांसद हैं।

यह भी पढ़ें 👉  कौन हैं इकरा ? लंदन से कानून की पढ़ाई, भाई के जेल जाने के अगले दिन ही संभाली राजनीति की बागडोर

अफजाल अंसारी 5.3 लाख वोटों से जीते
मुस्लिम सांसदों में बहरामपुर से टीएमसी उम्मीदवार यूसुफ पठान और असम के धुबरी से कांग्रेस के रकीबुल हुसैन शामिल हैं। पठान ने बहरामपुर से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी को मात दी है। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से कांग्रेस उम्मीदवार इमरान मसूद ने 64,542 मतों के अंतर से जीत हासिल की।

वहीं, कैराना से सपा की इकरा चौधरी जीत हासिल की। उन्होंने भाजपा के प्रदीप कुमार को 69,116 मतों से हराया। गाजीपुर से मौजूदा सांसद और गैंगस्टर-राजनेता मुख्तार अंसारी के छोटे भाई अफजाल अंसारी ने 5.3 लाख वोटों से जीत हासिल की। इसके अलावा, जिया उर रहमान ने संभल में 1.2 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की।

यह भी पढ़ें 👉  रायबरेली में राहुल गांधी भारी जीत की ओर, BJP उम्मीदवार दिनेश प्रताप पर इतने लाख से ज्यादा वोटों की बढ़त

ओवैसी ने माधवी लता को दी मात
एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी इस बार भी अपनी पारंपरिक सीट हैदराबाद से सीट कर संसद पहुंचे है। उन्होंने भाजपा की माधवी लता को तीन लाख से अधिक वोटों से मात दी। जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से आगा सैयद रूहुल्लाह मेहदी जीते। नेशनल कॉन्फ्रेंस के मियां अल्ताफ अहमद ने अनंतनाग-राजौरी सीट जीती।

निर्दलीय उम्मीदवार मोहम्मद हनीफा ने लद्दाख सीट जीती तो वहीं, अब्दुल राशिद शेख ने 4.7 लाख वोट से बारामुल्ला सीट जीती। बिहार के कटिहार से कांग्रेस के तारिक अनवर ने जेडी(यू) उम्मीदवार दुलाल चंद्र गोस्वामी को मात दी।

Ad