Haldwani- MB डिग्री कॉलेज में बीएड के विद्यार्थियों के लिए कौशल विकास कार्यशाला

ख़बर शेयर करें -

एम बी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के करियर काउंसलिंग सेल व नंदी फाउंडेशन महिंद्रा ग्रुप के संयुक्त तत्वाधान में बीएड (राजकीय व स्ववित्तपोषित) तथा शिक्षा शास्त्र विभाग के विद्यार्थियों हेतु एक कौशल विकास कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला 14 से 16 मार्च तक आयोजित की जा रही है। कार्यशाला में भाषा संप्रेषण, साक्षात्कार, अधिगम, जीवन शैली तथा सामाजिक कौशल के संदर्भ में विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि प्रोफेसर सी डी सूँठा, निदेशक उच्च शिक्षा, उत्तराखंड थे, जिन्होंने विद्यार्थियों को विवेकानंद के आदर्शों को सामने रखकर आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने विद्यार्थियों को “उत्तिष्ठत जाग्रत प्राप्य वरान्निबोधत”(उठो जागो और लक्ष्य प्राप्ति तक मत रुको) विवेकानंद के इस सूक्त वाक्य को ध्यान में रखकर निरंतर परिश्रम करने के लिए प्रेरित किया और जीवन में चुनौतियों को अवसर में बदलने के लिए प्रेरित किया।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी-पत्नी अफसाना उर्फ आस्था के हत्यारोपी पति सौरभ की तलाश में पुलिस ने कई जगह डाला डेरा

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर एनएस बन कोटी द्वारा अतिथियों का स्वागत करते हुए विद्यार्थियों को इस कार्यशाला के माध्यम से अपनी संप्रेषण क्षमता, भाषा आदि में सुधार करते हुए कौशल विकास करने के लिए प्रेरित किया गया।

उद्घाटन सत्र के अवसर पर ही शिक्षा शास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ.सोनी टम्टा, डॉ.रोहित कांडपाल व डॉ. दिनेश जायसवाल द्वारा संपादित पुस्तक ‘बालिका शिक्षा और चुनौतियां ‘ का विमोचन भी किया गया।

तत्पश्चात कार्यशाला के मुख्य प्रशिक्षक श्री नवीन थपलियाल, नंदी फाउंडेशन महिंद्रा ग्रुप द्वारा प्रथम सत्र में विद्यार्थियों को सर्वप्रथम बायोडाटा किस प्रकार बनाया जाए और कैसे इसे प्रभावी तरीके से मेल किया जाए, इस पर चर्चा की गई। इसके पश्चात साक्षात्कार की प्रक्रिया से अवगत कराते हुए शारीरिक हाव-भाव, भाषा प्रस्तुतीकरण, आत्मविश्वास बढ़ाने की तकनीकी का प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने शारीरिक भाषा प्रदर्शन में हाथों, पैरों तथा आंखों व चेहरे के हाव-भाव प्रदर्शन पर विद्यार्थियों का ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने अकादमिक कौशल के साथ विद्यार्थियों को प्रस्तुतीकरण कौशल को सुधारने के लिए उन्हें महत्वपूर्ण बिंदु प्रदान किये।

यह भी पढ़ें 👉  कल हल्द्वानी में योगी आदित्यनाथ की जनसभा, रूट डायवर्ट 

इस अवसर पर डॉ.अनिता जोशी, डॉ.सोनी टम्टा, डॉ.सविता भंडारी, डॉ.मनीषा नरियाल, डॉ.रोहित कांडपाल, डॉ.रेनू रावत, डॉ.दिनेश जायसवाल, डॉ.अपरा गोयल, डॉ.प्रियंका सांगुड़ी, डॉ.संजय सुनाल, डॉ. गौरवेंद्र आर्या, डॉ.सुधीर नैनवाल उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. नवल किशोर लोहनी द्वारा किया गया।

Ad