haldwani—सड़क चौड़ी करने के लिए पेड़ काटे जाएंगे, भनक लगते ही भड़के कांग्रेस नेता दीपक बल्यूटिया व ललित जोशी

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी। नैनीताल रोड नरीमन चौराहा और रेलवे स्टेशन काठगोदम चौराहा में सड़क चौड़ीकरण में होने वाले वृक्ष पातन/प्रत्यारोपण को लेकर बुधवार को कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता दीपक बल्यूटिया के अगुवाई में कार्यकर्ताओं ने सिटी मजिस्ट्रेट एपी बाजपेयी को ज्ञापन सौंपा। इस दौरान प्रदेश प्रवक्ता बल्यूटिया ने कहा कि संज्ञान में आया है कि काठगोदाम रेलवे स्टेशन, नारीमन चौराहा स्थित नैनीताल मुख्य मार्ग में सड़क चौड़ीकरण का कार्य किया जा रहा है और सड़क किनारे स्थित वर्षों पुराने वृक्षों का वन विभाग द्वारा पातन करने के लिए निशान भी लगा दिये गये है। जिसको लेकर जनता में भारी आक्रोश है।

यह वृक्ष राहगीरों को छाया देने के साथ ही प्राणियों को ऑक्सीजन देकर जीवनदायनी है। ऐसे में सड़क चौड़ीकरण के नाम पर इन विशालकाय वृक्षों का काटा जाना एक अनुचित निर्णय है। पेड़ों के कटने से प्राकृतिक/पारिस्थितिक संतुलन बिगड़ने से जन जीवन पूर्णतया प्रभावित होगा। उच्च न्यायालय ने भी अधिक से अधिक वृक्ष लगाने का आदेश सरकार को दिया है। इसके विपरीत बिना उचित योजना बनाये प्रशासन आनन-फानन में कार्य करने को आतुर है, जबकि रेलवे स्टेशन, नारीमन चौराहा जहां टैªफिक जाम की स्थिति रहती है वहां पर प्रशासन ने कुशल यातायात प्रबंधन व अन्य विकल्प के माध्यम से समस्या का निदान करना चाहिए। इसके लिए विदेशों की तर्ज पर प्रशासन ने तैयार की गयी रूपरेखा से जनता को अवगत कराना चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  HALDWANI-सेल्फ रिलायंस इनिशियेटिव संस्था ने स्कूली बच्चों के साथ लगाए पेड़ पौधे

उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से बड़े पेड़ों जैसे कि पाकड़, पीपल, नीम, सैमल, हल्दू आदि पेड़ों की शिफ्टिंग की बात कही जा रही है जो कि प्रथम दृष्टया अव्यावहारिक व असपफल प्रतीत होती हैै, क्योंकि काठगोदाम क्षेत्र पहाड़ की तलहटी पर स्थित है और जिसकी मिट्टी पथरीली है जिसमें वृक्षों की जड़ें पफैली हुई हैं। ऐसे में प्रश्न उठता है कि विशालकाय वृक्षों को मय जड़ सुरक्षित रूप से उत्खनन कैसे संभव होगा। ज्ञापन देने में दीपक बल्यूटिया, प्रवक्ता उत्तराखण्ड कांग्रेस, राहुल छिमवाल, जिलाध्यक्ष नैनीताल, ललित जोशी, पीसीसी सदस्य, मोहन बोरा, प्रबन्धक महात्मा गांधी स्कूल, मनमोहन जोशी, भुवन चन्द्र तिवारी, सौरभ भट्ट, कमल जोशी, महेशानन्द, हरीश रावत, कुणाल गोस्वामी, मधुकर बनोला, विरेन्द्र सिंह जग्गी, मोहन चन्द्र सनवाल, राहुल आर्य, वसीम अली, हिमांशु पाण्डे, मनोज बल्यूटिया, विनोद तिवारी, भाष्कर बल्यूटिया, पीयूष बल्यूटिया, मनोज दहिया, सैयद रेहान आदि उपस्थित थे।

Ad