70 की उम्र में ऐसी फिटनेस, ‘दादाजी’ ने बता दिया खाली मोटिवेशनल वीडियो देखने से कुछ नहीं होता

ख़बर शेयर करें -

सोमवार से जिम जाने वालो! आया सोमवार? पहली तारीख़ से जॉगिंग करने वालो! आई पहली तारीख़? कितने सोमवार, कितनी पहली तारीख़ें बीत गईं। कितने और बीत जाएंगे। आप न दौड़े, न लोहा उठाया। मोटिवेशन के वीडियो देखते रहे बिस्तर पर लेट कर। देखते रहिए। वहीं से ये ख़बर पढ़िए। पड़ोसी मुल्क चीन में एक सज्जन हैं, ज़ाऊ हेपिंग।

70 बरस के हैं, और इस उम्र में उनके 6 पैक ऐब्स हैं। 20 लीटर पानी लेकर जॉगिंग करते हैं, 2200 फ़ुट का पहाड़ हंसते बतियाते चढ़ जाते हैं। न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक़, हेपिंग दक्षिण-पश्चिम चीन के चोंगकिंग शहर के रहने वाले हैं। उनका फ़िटनेस प्रेम 45 साल पहले 1979 में शुरू हुआ। एक स्पोर्ट्स मैगज़ीन में उन्होंने पढ़ा कि खेल की वजह से स्वास्थ्य दुरुस्त रहता है।

यह भी पढ़ें 👉  चोर इमोशनल हो गए......सोना नहीं मिला तो माफी मांग ली (हल्द्वानी का अजीब मामला)

पढ़ा तो आपने हमने भी है, लेकिन उनपर असर हुआ। उन्होंने अपने शहर से लगे पर्वत की सीढ़ियां चढ़ना शुरू किया। 2500 से ज्यादा सीढ़ियां हैं, और आज हालत ये है कि घंटे भर में सीढ़ियां चढ़ने के साथ वो वज़नदार पुलअप कर लेते हैं, रस्सी खींच लेते हैं, हाथ पर खड़े हो जाते हैं और वापसी में ऐलीगेटर शैली में लौट लेते हैं। केंटुकी विश्वविद्यालय की एक रिसर्च के मुताबिक़, 70 किलो के आदमी 20 लीटर पानी के साथ घंटे भर में पहाड़ी चढ़ने के लिए 633 कैलोरी ख़र्चता है।

यह भी पढ़ें 👉  चोर इमोशनल हो गए......सोना नहीं मिला तो माफी मांग ली (हल्द्वानी का अजीब मामला)

ऐसे अंदाज़ा लगाइए कि एक घंटा लोहा उठाने में 180 से 266 कैलोरी लगती है। जीवन दौड़ ही है। सबसे ज़रूरी है व्यायाम करना, अपनी फ़िटनेस बनाए रखना और एक अच्छी जीवनशैली विकसित करना। जल्दी सोने, समय से उठने के अलावा वो अपनी सफलता का क्रेडिट शराब और सिगरेट को भी देते हैं। बीते चार दशकों में उन्होंने शराब और सिगरेट से परहेज़ किया। ज़ाऊ की फ़िटनेस देखकर सोशल मीडिया की जनता भौचक्का है। लेकिन कुछ ख़ास कर नहीं रही, महज़ कॉमेंट कर रही है।

Ad