संसद में सेंधमारी पर गृहमंत्री के बयान की मांग कर रहे विपक्ष के 49 और सांसदों पर एक्शन, अब तक निलंबित सांसदों की संख्या चौंकाने वाली, कई बड़े नाम

ख़बर शेयर करें -

संसद की सुरक्षा में सेंधमारी पर केंद्रीय गृह मंत्री के बयान की मांग कर रहे विपक्ष का हंगामा जारी है। लोकसभा में चेयर का अपमान करने के आरोप में कई सांसदों को आज फिर सस्पेंड कर दिया गया। इनमें कांग्रेस के सांसद शशि थरूर, समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव और एनसीपी से सांसद सुप्रिया सुले का नाम भी शामिल है। लोकसभा से आज कुल 41 सांसदों को निलंबित किया गया है। इसके अलावा राज्यसभा के 8 सांसदों को भी सस्पेंड किया गया है। इस तरह अब तक कुल मिलाकर 141 सांसद संसद के शीतकालीन सत्र से निलंबित हो चुके हैं। 18 दिसंबर तक संसद के कुल 92 सांसद सस्पेंड थे।

आज ये बड़े नेता सस्पेंड हुए
कांग्रेस नेता मनीष तिवारी, कार्ति चिदंबरम, शशि थरूर, छब्च् की सुप्रिया सुले, सपा सांसद एसटी हसन, टीएमसी सांसद माला रॉय, सपा नेता डिंपल यादव, बसपा से निष्कासित सांसद दानिश अली और आम आदमी पार्टी के सांसद सुशील कुमार रिंकू भी सस्पेंड हुए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी प्रकरण को लेकर मुख्यमंत्री से मिला कांग्रेस शिष्टमंडल करी ये मांग

विपक्षी सांसदों को निलंबित किए जाने पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि किस मुंह से संसद को लोकतंत्र का मंदिर कहेंगे ये लोग, जिस तरह से इन्होंने विपक्ष के साथ बर्ताव किया है। अगर अगली बार ये लोग आ जाएंगे तो संविधान खत्म हो जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी प्रकरण को लेकर मुख्यमंत्री से मिला कांग्रेस शिष्टमंडल करी ये मांग

संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि विपक्षी सांसद सदन में तख्तियां लाकर देश की जनता का अपमान कर रहे हैं। हाल के चुनावों में मिली हार के बाद वो हताश हैं। यदि उनका यही व्यवहार जारी रहा तो वे अगले चुनाव के बाद वापस नहीं आएंगे। ये फैसला हो चुका था कि वे सदन में नहीं आएंगे। ये स्पीकर के सामने तय हुआ था।

Ad